Blog

खूबसूरती और खूशियों का प्रतीक फेंग्‍शुई हीरन

मैंने अक्‍सर अपन लेखों में बताया है कि वास्‍तु और फेंग्‍शुई जीवन को संतुलित ढंग से जीने की विद्या हैं। वास्‍तु की ही तरह फेंग्‍शुई में भी जीवन के प्रत्‍येक पहलू पर प्रकाश डाला गया है। बताया गया है कि फेंग्‍शुई की सहायता से किस प्रकार जीवन को आरोग्‍य, सुख-समृद्धि और सौभाग्‍य से संवारा जा सकता है। संवारने की बात चली है तो क्‍यों न आज फेंग्‍शुई के एक ऐसे ही गैजेट की चर्चा की जाए, जिसका संबंध संवरने-संवारने से हो।

खूबसूरत दिखना भी खुश रहने से संबंधित है। भला कौन नहीं चाहता कि वह खूबसूरत दिखे। सच भी यही है कि जो लोग खूबसूरत नहीं दिखते, वे कहीं न कहीं हीन भावना पाल लेते हैं और मानसिक विकारों के शिकार हो जाते हैं। बात सिर्फ बाहरी खूबसूरती की नहीं है, ईश्‍वर ने हम सबको खूबसूरत बनाया है, बात है हमारे आत्मिक गुणों की। जब हम भीतर से खूबसूरत होते हैं तो बाहर से स्‍वयं ही खूबसूरत दिखते हैं।

आज हम बात करेंगे फेंग्‍शुई हीरन की। फेंग्‍शुई का यह गैजेट सौंदर्य के साथ-साथ दीर्घायु, दयालुता और खुशियों का भी प्रतीक है। फेंग्‍शुई कहता है कि अगर आप जीवन में सौंदर्य, विन्रमता की कमी महसूस करते हैं या अपने आत्मिक गुणों को निखारना चाहते हैं तो इस गैजेट को घर में अवश्‍य स्‍थापित करें। फेंग्‍शुई विशेषज्ञों का ऐसा भी मानना है कि इससे स्‍वास्‍थ्‍य व दीर्घायु की प्राप्ति भी होती है।

अगर आप त्‍वचा संबंधी किसी रोग से ग्रस्‍त हैं तो फेंग्‍शुई विशेषज्ञ के परामर्श से घर में स्‍थापित किया गया यह गैजेट आपको स्‍वास्‍थ्‍य लाभ करा सकता है। अगर आप जीवन में प्रेम की कमी महसूस कर रहे हों, तो हीरन का जोडा अपने निजी कक्ष में रखें। यही नहीं, अगर आप सौंदर्य से जुडे किसी कारोबार या नौकरी में हैं तो यह गैजैट आप अपने ऑफिस में स्‍थापित कर बेहतर परिणाम पा सकते हैं।

गर्भवती अथवा संतान की इच्‍छुक महिलाओं को इस गैजेट के मातृ प्रेम के प्रतीक यानी जिसमें हीरन अपने बच्‍चे के साथ हो, उसे अपने कक्ष में स्‍थातिप करना चाहिए।

free vector

Leave a Comment

Name*

Email* (never published)

Website