Blog

फेंग्‍शुई से डेकोरेट हो ड्राइंगरूम

ड्राइंगरूम जिसे लिविंगरूम और बैठक भी कहा जाता हैघर का सबसे खास हिस्सा होता है। ड्राइंगरूम घर का एकमात्र स्थान हैजहां परिवार के सभी सदस्य एकसाथ समय बीताते हैं। यहीं पर बैठकर कभी हम मनोरंजन करते हैंतो कभी भोजन करते हैं और कभी अपने सुख-दुख बांटते हैं और भविद्गय की योजनाओं का खाका खींचते हैं। फेंग्‍शुई कहता है कि ड्रांइगरूम रिश्तों में मीठास कायम रखने और करियर को उज्ज्वल बनाने में विद्गोद्गा भूमिका का निर्वाह करता है। आवश्यक है कि आपका ड्राइंगरूम संतुलितशांत और ऊर्जावान हो। फेंग्‍शुई के अनुरूप अपने ड्राइंगरूम को इस प्रकार सुस्सजित करें कि पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहे।

फेंग्‍शुई कहता है कि उन्नति के सभी अवसर मुखय द्वार से आते हैं। इसलिए अपने ड्राइंगरूम का प्रवेश द्वार भवन के प्रवेश द्वार की दिशा में रखें। ड्राइंगरूम में रोशनी का पर्याप्त प्रबंध होना चाहिएक्योंकि प्रकाश खुशियों व सौभाग्य का प्रतीक है। वहीं ड्राइंगरूम में मद्धिम रोशनी निरसता की परिचायक है। ड्राइंगरूम में सोफाकाउचकुर्सियां कक्ष के प्रवेश द्वार की दिशा में रखनी चाहिएं। बैठने की व्यवस्था इस प्रकार होनी चाहिए कि ड्राइंगरूम में बैठे व्यक्तियों का मुख प्रवेश द्वार की तरफ हो।

पेंटिंग्सपौधों और फूलों आदी से आप अपने कक्ष को सजा सकते हैं। कमरे की पूर्वी दीवार पर परिवार के सदस्यों की फोटो लगाएं या पेड़ की बडी तस्वीर। यह घर में खुशियां लेकर आता है। उत्तर दिशा की दीवार पर पानी से भरी झील या झरने की तस्वीर लगाने से करियर में आशातीत सफलता हांसिल होती है। इसके साथ ही कक्ष को ऊर्जावान बनाने के लिए मिट्‌टी से बने शो-पीस इत्यादी भी सजावट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

ड्राइंग रूम में सीधे व कांटों वाले पौधे न लगाएं। अगर आपके कमरे की दीवार की चौड़ाई अधिक है तो आप उक्त दीवार पर शीशा लगा सकते हैं। बेहतर होगा कि शीशा फेंग्‍शुई विशेषज्ञ के निर्देशन में लगाएंक्योंकि गलत दिशा या गलत तरीके से लगाया शीशा विपरीत परिणाम दे सकता है। आपका ड्राइंगरूम अव्यवस्थित न हो। उसे खूबसूरत बनाने के लिए आप आकषर्क तस्वीरों व शो-पीस आदी इस्तेमाल कर सकते हैं। गोल पत्तों के पौधों वाले गमले भी ड्राइंगरूम में लगाकर आप उसे आकर्शक बना सकते हैं। फेंग्‍शुई ड्राइंगरूम में विंड चाइम लगाने का सुझाव देता है। विंड चाइम परिवार के सदस्यों को अच्छा स्वास्थ्यसंतुलन और शांति प्रदान करता है। विंड चाइम फेंग्‍शुई का ऐसा गैजेट हैजो फेंग्‍शुई के पांचों प्राकृतिक तत्वों- पृथ्वी,अग्निजलधातु और लकडी तत्वों का प्रतिनिधित्व करता है।

विंड चाइम के संबंध में अधिक जानकारी आप इसी वेबसाइट के मीडिया कॉलम से ले सकते हैं। इस गैजेट के चमत्कारिक प्रभावों का वर्णन दैनिक हिंदुस्तान अखबार के विशेष फेंग्‍शुई स्तंभ में किया गया है। विदित है कि वास्तुफेंग्‍शुई एवं पिरामिडोलॉजी विशेषज्ञ नरेश सिंगल हिंदुस्तान अखबार के पाठकों को एक अरसे से अपनी प्रतिभा का लाभ दे रहे हैं।

free vector

2 Responses to फेंग्‍शुई से डेकोरेट हो ड्राइंगरूम

  1. I wanted to check if we can ask Nareshji questions also in this site? If yes, I want to know that my main entrance door faces South-east. Is it a good entrance direction? If not, what is the remedy for it? Thank you & best wishes.

Leave a Comment

Name*

Email* (never published)

Website